Relationships

रिलेशनशिप में हो गड़बड़ तो पार्टनर से कभी ना कहें ये बात, बनते रिश्ते भी टूट जाते हैं इन से

जहां प्यार होता है वहां तकरार भी होती है। रिश्ते हमेशा मधुर नहीं हो सकते हैं औऱ उसमें खटास आती रहती है। झगड़े होना खराब बात नही है, लेकिन झगड़ा कर लेने के बाद रिश्ते टूट जाएं तो वह खराब बात होती है। पार्टनर्स में भी कई बार किसी चीजों को लेकर लड़ाई होती है, लेकिन जरुरी है कि उसमें से कोई एक शांत रहें और बातों पर ध्यान दें तो रिश्ते कभी नहीं बिखरेंगे। कई बार लड़ते वक्त लोग ऐसी ऐसी बातें बोल जाते हैं जो उनके रिश्ते को खराब कर देती है। आपको बताते हैं कि वो बातें जो लड़ते समय आपको अपने पार्टनर से नहीं बोलनी चाहिए।

आवाज रखें धीमी

Loading...

अक्सर लोग गुस्से में सबसे पहले अपनी आवाज तेज कर लेते हैं।अगर आप सही बात भी बोल रहे हैं लेकिन आपकी आवाज तेज है तो फिर आपकी चीख भी गलत लगेगी। अपनी बात रखते समय कभी भी अपनी आवाज तेज ना करें। इससे रिश्ते पर बहुत ही गलत असर पड़ता है। सबसे पहले शांत रहें। भले ही सामने वाली की बात सुनकर आपको गुस्सा आ रहा हो, लेकिन अगर आप शांत रहेंगे तो सामने वाला भी एक पल के बाद शांत हो जाएगा।

पुरानीं बातों को ना करें जिक्र

लड़ाई करते वक्त कपल्स अक्सर पुरानी बातों को बीच में लाने लगते हैं जिससे लड़ाई और ज्यादा बढ़ जाती है। इस मामले में समझदारी दिखाएं। बात उसी मुद्दे पर करें जिस मुद्दे पर आप एक दूसरे से लड़ रहे हैं। उस बात को समझाने की कोशिश करें साथ ही जितना हो सके मुद्दे को शांत करने की कोशिश करें। ऐसा ना करें जिससे मुद्दा और भड़क जाए।

पढ़े :  रात में सोने से पहले पार्टनर के साथ करें ये काम, रिश्ते में आएगी मधुरता आपको भले ही इस बात का पता ना चलता हो, लेकिन कहीं ना कहीं  फोन आपके रिलेशनशिप को खराब कर रहा है

आत्मसम्मान को ना लगे ठेस

कई बार लड़ाई करते समय लोग एक दूसरे को ऐसी बातें जानबूझकर बोल जाते हैं जिससे सामने वाले के आत्मसम्मान को ठेस लग जाती है। कई बार हम भूल जाते हैं कि अभी तो हम उन्हें चोट पहुंचाने के लिए कुछ भी बोल जाते हैं, लेकिन उसे सामने वाले के दिल पर इतनी बूरी तरह से चोट लग जाती है जो फिर शायद माफी मांगने से भी ना भरें। अगर पार्टनर से झगड़ा हो रहा हो तो कभी भी एक्स का जिक्र ना करें। इससे भी रिश्ते खराब होंगे।

गलती की माफी मांग ले

हो सकता है कि जिस बात पर आप दोनों झगड़ा कर रहे हों उसमें आप सही हों, लेकिन कभी कभी रिश्तों को मजबूत बनाएं रखने के लिए सामने वाले को झुकना पड़ता है। अगर आपको लग रहा हो कि एक माफी से आपका रिश्ता अच्छा हो सकता है तो उसे तुरंत मांग लें। इसके बाद जब सामने वाला का गुस्सा शांत हो जाए तो अपनी बात समझाएं। तब उन्हें भी समझ आएगा की वह गलत सोच रहे थे औऱ फिर वह भी आपसे माफी मांग सकते हैं।

ना करें ब्रेकअप का जिक्र

लड़ते वक्त लोग इतने गुस्से में आ जाते है कि फौरन तलाक या ब्रेकअप की बात कह देते हैं।उस पल को याद करें जब आपकी लड़ाई आपके भाई बहन या माता पिता से होती थी। क्या उनमें से कोई आपक छोड़ कर गया या आप किसी से रिश्ता तोड़ पाए, नहीं ना। अगर ऐसा नहीं किया तो फिर इस तरह की बात अपने पार्टनर से क्यों करते हैं। इस बात के बारे में कुछ ना कहें और अपना दिमाग शांत रखें।

पढ़े :  क्या आपको भी पहली नजर में हो जाता है प्यार पर विश्वास?

यह भी पढ़ें:

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top