Relationships

लंबी उम्र जीते हैं बेटियों के पिता, हर बेटी के जन्म के बाद 74 हफ्ते बढ़ जाती है उम्र

भारत हमेशा से ही पुरुष प्रधान देश रहा है. यहाँ पर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कमज़ोर माना जाता है. हमारे देश में हमेशा से ही बेटियों की अपेक्षा बेटों को अधिक महत्व दिया जाता है. कई लोग तो बेटी के जन्म से पहले ही उसे मार देते हैं. पर समय के साथ साथ लोगों की सोच में भी बदलाव आना शुरू हो गया है. और इस बात को एक रिसर्च ने भी प्रूफ कर दिया है की किसी भी पिता को बेटियों के पैदा होने पर दुखी नहीं बल्कि खुश होना चाहिए. क्या आपको पता है माता-पिता का जीवन आनंद और खुशियों से भर देने वाली बेटियां अपने पिता की जिंदगी के कुछ और साल देती हैं. ये बात एक रिसर्च में सामने आयी है की बेटियों के पैदा होने से उनके पिता की उम्र बढ़ जाती है. जी हाँ पोलैंड की जेगोलोनिया यूनिवर्सिटी के अध्ययन में यह बताया गया है कि बेटियों के पिता की उम्र उन लोगों से ज्यादा होती है जिनकी बेटियां नहीं होती हैं.

Loading...

इस अध्ययन में यह पता चला है कि अगर किसी पुरुष को बेटा होता है तो उसकी उम्र पर कोई असर नहीं होता है, पर अगर बेटी पैदा होती है तो पिता की उम्र 74 हफ्ते से ज्यादा हो जाती है. पिता के यहां जितने अधिक लड़कियां पैदा होती हैं उनकी उम्र उतनी ज्यादा बढ़ जाती है. यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बच्चों के पिता के स्वास्थ्य और उम्र पर असर जानने के लिए 4310 लोगों का डाटा कलेक्ट किया. जिसमें 2147 माताएं और 2163 पिता थे. शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है कि यह अपनी तरह की पहली रिसर्च है. इससे पहले बच्चों के जन्म पर सिर्फ मां के स्वास्थ्य और उम्र को लेकर रिसर्च किए गए हैं. यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता के अनुसार जो पिता बेटियों की जगह बेटों को प्राथमिकता देते हैं वो पिता अपने जीवन के कुछ साल खुद ही कम कर लेते हैं.

पढ़े :  इन 4 राशि के लड़के होते हैं बेहद रोमांटिक, जानिए कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं है इसमें शामिल

किसी भी पिता के लिए बेटी का पैदा होना बहुत अच्छी खबर होती है, पर मां के लिए यह एक अच्छी खबर नहीं होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पहले “अमेरिकन जनरल ऑफ ह्यूमन बायोलॉजी” के एक रिसर्च में यह बात कही गई थी कि बेटे और बेटी दोनों के जन्म पर मां की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिसकी वजह से मां की उम्र कम हो जाती है. इससे पहले भी हुए एक अन्य रिसर्च में यह बात साबित हुई थी की शादीशुदा महिलाओं की अपेक्षा अविवाहित महिलायें अधिक खुश और ज़िंदादिल होती हैं. वैसे एक अन्य रिसर्च यह बात भी बताई गई है कि बच्चे के जन्म के बाद मां और बाप दोनों की उम्र अपनी उम्र से दो चार साल अधिक हो जाती है. इस रिसर्च में 14 साल तक का डाटा इकट्ठा किया गया था. जिससे यह पता चला कि जो माता पिता अपने बच्चो के साथ रहते है वो बिना बच्चों के साथ रहने वाले माता-पिता के मुकाबले अधिक खुश रहते हैं और उनकी उम्र भी ज्यादा रहती है.

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top