Spiritual

सुबह-शाम के अलावा दिन में इतनी बार लेना चाहिए भगवान का नाम, सुख शान्ति और समृद्धि सब मिलता हैं

इंसान की लाइफ में दुखों की कमी नहीं हैं. आप किसी भी चलते व्यक्ति को पकड़ के पूछ लोग वो आपको अपनी दुःख भरी लंबी चौड़ी दास्तान सूना देगा. जब हमारी लाइफ में दुखो का घड़ा भर जाता हैं और हमे कोई दूसरा उपाय नहीं सूझता हैं तो हम सभी भगवान की शरण में जाते हैं. ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि हमे दुखों से मुक्ति दिलाए. फिर शुरू होता हैं पूजा पाठ और मन्नते मांगने का सिलसिला. आमतौर पर सभी हिंदू घरों में सुबह और शाम को भगवान की पूजा पाठ होती हैं. यही वो समय होता हैं जब हम सभी भागवान को याद करते हैं और उनका नाम दिल जुबान पर लेते हैं. मंदिरों में भी यही नियम हैं कि भगवान को सुबह और शाम दो समय पूजा जाएगा.

Loading...

अब इस नियम में कोई बुराई नहीं हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह और शाम के आलवा और कितनी बार हमें भगवान का नाम लेना चाहिए, उन्हें दिल से याद करना चाहिए. आज के ज़माने में अक्सर होता यही हैं कि जब भी हमें किसी दुःख को दूर करने के लिए भगवान की आवश्यकता होती हैं तो हम बार बार उनका नाम लेते है और उन्हें याद करते है. पर जब हमारी लाइफ में सबकुछ अच्छा चल रहा होता हैं तो भगवान का नाम लेने में या उनकी ज्यादा पूजा पाठ करने में आलसी कर जाते हैं. ये बात गलत हैं. आपको सही मायने में उस समय भी भगवान को उतना ही याद करना चाहिए जब आपके अच्छे दिन चल रहे हैं. यब आप भगवान का अच्छी लाइफ या समय देने के लिए धन्यवाद कर सकते हैं.

पढ़े :  आखिर 6 महीने क्यों बंद रहता है केदारनाथ का मंदिर, जानिए 10 हैरान करने वाले तथ्य

तो अब ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही उठता हैं कि हमें दिन भर में आखिर कितनी दफा भगवान का नाम लेना चाहिए. अब इसका कोई फिक्स जवाब तो नहीं हैं लेकिन इसका एक सहित तरीका जरूर हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

दिन में इतनी बार ले भगवान का नाम

आपको दिन में हर एक से दो घंटे में भगवान को याद करते रहना चाहिए. अब हम ये नहीं कह रहे कि आप घर घंटे भगवान की पूजा पाठ करे. वे आप सुबह और शाम को ही करे. लेकिन बाकी के समय बस भगवान को दिल से याद करे ले. इसका सबसे अच्छा तरीका ये हैं कि आप दिन में जब भी जल ग्रहण करे तो भगवान का नाम ले. प्यास लगने की वजह से हम पानी पीना तो नहीं भूलते हैं. ऐसे में पानी पीते समय भगवान का नाम लेने की आदत डाल ले. आमतौर पर हम हर एक दो घंटे में पानी जरूर पीते हैं बस तभी हमें व्यस्त लाइफ से थोड़ा सा समय भी मिल जाता हैं. इसी दौरान भगवान का नाम ले.

लाभ

यदि आप सुबह और शाम के आलवा हमारे बताए अनुसार बार बार भगवान को याद करते हैं तो आपके घर सुख, शान्ति और समृद्धि आ जाएगी. भगवान इस बात से खुश होंगे कि आप बिना किसी स्वार्थ के यूं ही उन्हें याद कर रहे हैं. इस तरह आप भगवान का ध्यान जल्दी आकर्षित करोगे और उनकी कृपा के पत्र बन जाओगे.

पढ़े :  जानिए क्यों जरूरी होता है घर में तुलसी का पौधा और तुलसी से जुड़े महत्व तुलसी के पौधे के साथ जुड़े हुए हैं वैज्ञानिक, धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व
Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top