Intresting

होटल के कमरे में सफ़ेद रंग की चादर ही क्यों बिछाते हैं? वजह ऐसी जो सोच भी नहीं सकते

जब भी हम अपने शहर या गाँव से बाहर जाते हैं तो रात में ठहरने के लिए हमें एक होटल के कमरे की जरूरत होती हैं. अब ये होटल कितनी ज्यादा अच्छी या बेकार होगी ये उसके किराए पर निर्भर करता हैं. इस होटल में रुकने के कई सारे फायदे भी होते हैं. सबसे पहला तो ये कि हमे एक अंजान शहर में सिर छिपाने को सुरक्षित जगह मिल जाती हैं. दूसरा होटल यहाँ आपको सोने के लिए एक बढ़िया सा बेड भी देता ही हैं. वैसे यदि आप ने एक बात नोटिस की हो तो होटल के अधिकतर कमरों में जो बेड होता हैं उसके ऊपर हमेशा सफ़ेद रंग की चादर ही बिछी होती हैं. ये लोग कमरे में सफ़ेद के अलावा किसी और रंग की चादर नहीं बिछाते हैं. ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता हैं? वो क्या वजह होगी जिसके चलते होटलों में कमरे के अंदर सिर्फ सफ़ेद रंग की चादर को ही प्राथमिकता दी जाती हैं. आज हम आपको इस सवाल का जवाब विस्तार से बताएंगे.

Loading...

पहले के समय की बात करे तो सभी होटलों में कमरे के अंदर रंगीन चादरें ही बिछाई जाती थी. इसकी वजह ये थी कि इन रंगीन चादरों में दाग धब्बे होने का पता आसानी से नहीं चलता था. साथ ही रंगीन चादरें गंदी होने के बाद भी उतनी अधिक गंदी नहीं दिखती थी. हालाँकि इस वजह से गेस्ट को अपने हाइजिन की चिंता होने लगी. फिर धीरे धीरे कुछ होटलों ने सफ़ेद चादर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. उनका तर्क था कि आप हमारे होटल आइये जहाँ सफ़ेद चादर मिलेगी. इससे आपको साफ़ सफाई का पूरा अंदाजा रहेगा. बस इसी के चलते कई कस्टमर सफ़ेद चादर की दिमांग करने लगे. वे अब उसी होटल में रुकना अपसंद करते जहाँ सफ़ेद चादर बिछी होती.

पढ़े :  किसी ने खरीद ली लग्जरी कार तो किसी को मिला दूसरा शो, बिग बॉस-12 के कंटेस्टेंट्स की बदली लाइफ बिग बॉस सीजन 12 को खत्म हुए 3 महीने के लगभग होने जा रहे हैं और हर साल बाकी कंटेस्टेंट्स की तरह इस सीजन में भी गायब हो रहे हैं

कस्टमर की डिमांड और दूसरी होटल्स के कंपटीशन को देखते हुए फिर सभी होटल वालों ने अपने कमरों में सफ़ेद चादर बिछाना शुरू कर दिया. अब ये होटलों में एक आवश्यक स्टैण्डर्ड बन गया हैं. सफ़ेद चादर होने का एक और फायदा ये भी हैं कि इसमें ब्लीच नहीं होता हैं. रंगीन चादरों में अच्छी सफाई ना भी हुई हो तो ब्लीच कर चमक ला दी जाती हैं जबकि सफ़ेद चादर में सफाई अच्छी करनी ही पड़ती हैं. फिर अब हर कस्टमर अपना रूम बुक करने के पहले ये जरूर देखता हैं कि कमरे में सफ़ेद चादर बिछी हैं या नहीं.

इसके अलावा एक और कारण भी हैं. सफ़ेद रंग को एक शांत रंग भी माना जाता हैं. इसे देख इंसान का दिमाग शांत और रिलैक्स महसूस करता हैं. इससे होटल का वातावरण पॉजिटिव रहता हैं. कस्टमर यहाँ रहकर और सौ कर अच्छा महसूस करता हैं. तो बस यही वे कारण हैं जिसकी वजह से होटलों में सफ़ेद चादर इस्तेमाल की जाती हैं. वैसे अगली बार आप भी किसी होटल में कोई कमरा बुक करे तो उसके पहले वहां के कमरे की चादर का रंग जरूर देख ले. यदि चादर सफ़ेद और साफ़ हो तो ही वहां रहे. इसे दूसरों के साथ शेयर कर उन्हें जागरूक जरूर करे.

पढ़े :  जीवन में जो मिलता है उसमें संतुष्ट रहें, क्योंकि कई बार अधिक लालच के चलते नुकसान हो जाता है लालची जमींदार की कहानी: कई बार हम लालच में आकर उस चीज से भी हाथ धो बैठते हैं, जो हमारे पास होती है
Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top