Spiritual

धनतेरस के दिन ये चीजें खरीदना होता हैं अशुभ, जाने क्या खरीद सकते हैं और क्या नहीं

देश का महापर्व दिवाली अब कुछ ही दिनों की दूरी पर हैं. लोग तो अभी से ही इस पर्व की तैयारियों में जुट गए हैं. घरो की साफ़ सफाई से लेकर शॉपिंग तक सबकुछ प्लानिंग होने लगी हैं. वैसे दिवाली मुख्य रूप से पांच दिनों की होती हैं. इसमें एक मुख्य दिवाली के अतिरिक्त धनतेरस का भी बड़ा महत्वपूर्ण रोल रहता हैं. धनतेरस के दिन लोग धन की पूजा पाठ करते हैं. कहते हैं इस दिन धन की पूजा करने से बरकत बनी रहती हैं. साथ ही आपकी आवक में भी इजाफा होता हैं.

वैसे धनतेरस के दिन घर में कोई नया सामान खरीदकर लाने की भी परंपरा चली आ रही हैं. कई भारतीय धनतेरस पर कुछ ना कुछ आइटम खरीद कर जरूर लाते हैं. हालाँकि कई लोग इस बात से भी अंजान हैं कि आप धनतेरस पर कौन सा सामान खरीदते हैं ये भी बहुत मायने रखता हैं. कुछ ख़ास तरह की चीजों को धनतेरस पर नहीं ख़रीदा जाता हैं. क्योंकि ये आपके और आपके परिवार के लिए अशुभ हो सकती हैं. मतलब आप इन्हें बाकी दिन तो खरीद सकते हैं लेकिन बस धनतेरस पर खरीदने की गलती मत करिएगा.

धनतेरस पर ये ना खरीदें

Loading...

इस लिस्ट में सबसे पहली चीज आती हैं लोहे से बनी वस्तु. जी हाँ लोहा या उससे बनी कोई भी चीज आप धनतेरस के दिन खरीदने से बचे. इस दिन लोहा खरीद कर घर में लाना शुभ नहीं माना जाता हैं. इसलिए यदि आप ओई नया आइटम ले रहे हैं और उसमे लोहे का इस्तेमाल हुआ हैं तो कृपया उसे धनतेरस वाले दिन ना ख़रीदे. आप चाहे तो उसे एक दिन पहले या एक दिन बाद भी खरीद सकते हैं. इसके बाद दूसरी चीज हैं काले या भूरे रंग के कपड़े. जी हाँ धनतेरस पर इन दो रंगों के कपड़े खरीदने या पहनने से हर हाल में बचे. इन रंगों को नकारात्मक उर्जा का प्रतिक माना जाता हैं.

पढ़े :  शोक दिवस के रुप में मनाया जाता है प्रभु यीशू का ये पर्व, जानें फिर क्यों कहते हैं गुड फ्राइडे जब ईसा मसीह के प्राण निकले जलजला सा आ गया था औऱ मानों ऐसा लग रहा था कि कुछ होने वाला है। कब्रों की कपाटें तक खुल गई थीं...

धनतेरस पर ये जरूर खरीदें

चलिए अब जानते हैं कि धनतेरस पर क्या खरीदना सबसे ज्यादा लाभकारी रहता हैं. यदि आप इस दिन सोना या चांदी खरीदते हैं तो ये आपके लिए बेहद शुभ साबित हो सकता हैं. इसके अलावा तांबा, पीतल से बनी पूजा की वस्तु भी खरीदी जा सकती हैं. वैसे आप चाहे तो चांदी से बनी माँ लक्ष्मी की मूर्ति या सिक्का भी खरीद सकते हैं. यदि आपका बजट कम हो तो आप स्टील या एल्युमिनियम का बर्तन भी ले सकते हैं. इसके साथ ही कोई डेकोरेटिव आइटम या कपड़े वगैरह भी लिए जा सकते हैं. पर जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया आपको काले और भूरे रंग के कपड़े नहीं खरीदने हैं.

दोस्तों हमें उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी. वैसे आपका इस धनतेरस पर क्या खरीदने का प्लान हैं हमें कमेंट में जरूर बताए. साथ ही इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करे. इस तरह आपके साथ लोग भी धनतेरस पर गलत सामन खरीदने से बच जाएंगे. इसके साथ आप हमारे साथ लगातार जुड़े रही. दिवाली के मौके पर हम आप सभी के लिए और भी नए नए टिप्स लेकर आते रहेंगे.

Loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top